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रेंज रोवर पहली पीढ़ी (1970)
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रेंज रोवर का उत्पादन 1970 और 1996 के बीच किया गया था। यह 1981 तक केवल 2-दरवाजे वाली बॉडी में उपलब्ध था। उससे पहले, 4-दरवाजे वाले मॉडल विशेषज्ञ फर्मों द्वारा निर्मित किए गए थ।
जीप वैगोनर जैसे अन्य के विपरीत , मूल रेंज रोवर को एक लक्जरी वाहन के रूप में डिजाइन नहीं किया गया था। यह पिछले लैंड रोवर मॉडल की तुलना में अप-मार्केट था, लेकिन शुरुआती रेंज रोवर्स में काफी बुनियादी, उपयोगितावादी, विनाइल सीटों और प्लास्टिक डैशबोर्ड के साथ अंदरूनी भाग थे जिन्हें एक नली से धोने के लिए डिज़ाइन किया गया था। पावर स्टीयरिंग , कालीन फर्श, एयर कंडीशनिंग, कपड़े/चमड़े की सीटें और लकड़ी के इंटीरियर ट्रिम जैसी सुविधा सुविधाएँ बाद में फिट की गईं।
रेंज रोवर दूसरी पीढ़ी (1994)
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रेंज रोवर मूल रेंज रोवर की शुरुआत के पच्चीस साल बाद, दूसरी पीढ़ी (मॉडल-पदनाम P38A) को 1995 मॉडल वर्ष के लिए पेश किया गया था, जो मॉडल के LWB चेसिस पर आधारित था, रोवर V8 इंजन के एक अद्यतन संस्करण के साथ या बॉश इंजेक्शन पंप के साथ 2.5-लीटर बीएमडब्ल्यू छह-सिलेंडर टर्बो-डीजल। सामान्य रेल शुरू होने से पहले, लैंड रोवर में इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण के साथ यह पहला डीजल इंजेक्शन था। यह बीएमडब्लू के रोवर ग्रुप और इसलिए लैंड रोवर ब्रांड के स्वामित्व का परिणाम था ।
लुक और डिजाइन रेंज रोवर
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कभी भी एक छोटी एसयूवी नहीं रही है और थीम रेंज रोवर के रूप में जारी रहेगी, जो जेएलआर के नए एमएलए-फ्लेक्स आर्किटेक्चर पर आधारित है। इसकी लंबाई 5 मीटर से ज्यादा है और यह लॉन्ग-व्हीलबेस वर्जन में 5.25 मीटर तक लंबी होती है। रेंज रोवर को पता था कि इतनी बड़ी SUV को चलाने में कुछ दिक्कत होगी, इसलिए रियर व्हील स्टीयरिंग स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है।
ऐसा लगता है कि नई कार के लिए बहुत सारे नए अपग्रेड नहीं हैं, लेकिन यह सिर्फ तब तक है जब तक आप इसे करीब से नहीं देखते हैं। इस एसयूवी में डीआरएल के साथ ‘डिजिटल एलईडी’ हेडलाइट्स, एक नई ग्रिल, दो-बार इंसर्ट के साथ एक नया डिजाइन किया गया फ्रंट बम्पर, फ्लैंक्स पर ‘गिल्स’ और फ्लश-फिटिंग दरवाजे के हैंडल दिए गए हैं। पहियों का आकार 21-इंच से लेकर 23-इंच जितना बड़ा है।
इंजन और पावर
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नई Range Rover में तीन पावरप्लांट विकल्प उपलब्ध हैं। एक 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को 3.0-लीटर 6-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ शामिल किया गया है। पेट्रोल इंजन 394PS का पावर और 550 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 346PS का पावर और 700 Nm का टार्क देता है। दूसरी ओर, 4.4-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन 523PS का पावर और 750Nm का टार्क पैदा करता है।
रेंज रोवर शानदार फीचर्स
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रेंज रोवर स्पोर्ट एक लग्जरी एसयूवी है। लिहाजा इसमें ज्यादातर प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। जिसमें रेक्ड बैक डैशबोर्ड, 13.1 इंच का टचस्क्रीन शार्प डिजिटल डायल स्क्रीन, HVAC कंट्रोल्स, फैन स्पीड पुश कंट्रोल, लेदर अपग्रेड, मेरिडियन 3डी साउंड सिस्टम, सेंट्रल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हेड अप डिस्प्ले, 360 डिग्री व्यू कैमरा, ड्राइवर असिस्ट पैक जैसे नए फीचर्स दिए गए हैं